Home स्वास्थ्य चावल के फायदे भी हैं, लेकिन ज्यादा खाने की वजह से नुकसान...

चावल के फायदे भी हैं, लेकिन ज्यादा खाने की वजह से नुकसान होता है

0

-सीमा कुमारी

भारतीय घरों में चावल का महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसके बिना, खाने में स्वाद नहीं आता। चाहे कढ़ी-चावल, दाल-चावल या छोले चावल हो, ज्यादातर लोग रोटी के बजाय चावल खाना ही पसंद करते हैं। यह कार्बोहाइड्रेट और विचित्र से होता है। ये काफी आसानी से पच भी जाते हैं जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है।

चावल खाने से होने वाले नुकसान के बावजूद भी बहुत फायदे होते हैं। जी हां, जरूरत से ज्यादा चावल खाने से शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं। आइए जानें कि किन लोगों को चावल खाने से बचना चाहिए।

हेल्थ विशेषज्ञों के अनुसार, चावल में ग्लाइसेमिक जमा की मात्रा ज्यादा होती है, ये शाकाहारी के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। अधिक मात्रा में चावल खाने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। जिन लोगों को लाइनिंग की समस्या होती है, उन्हें चावल खाने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें

यदि आप चावल का सेवन अधिक मात्रा में लेते हैं, तो इसके सेवन से आपको गैस की समस्या भी हो सकती है, वहीं इसकी अधिक मात्रा में सेवन से आपके पेट फूलने की परेशानी भी हो सकती है इसलिए आपको चावल का सेवन आपको एक सीमित मात्रा में देता है में ही करना चाहिए।

मेटाबॉलिक सिंड्रोम में एक साथ कई कैंसर होते हैं, इसमें ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल, वसा आदि के खतरे बढ़ जाते हैं। अगर आप इन बीमारियों के शिकार हैं, तो ज्यादा मात्रा में चावल खाने से परहेज करें।

जानकारों का मानना ​​है कि अगर आप चावल का ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे अलस की वृद्धि होती है, वहीं ये मोटापा भी होता है, इनमें ज्यादा मात्रा में सेवन से आपको नींद भी ज्यादा आती है। इसलिए इसकी अधिक मात्रा में सेवन से शरीर में लंबे समय तक अलस बना रहता है। वहीं कामकाज की क्षमता पर भी प्रभाव पड़ता है।

error: Content is protected !!
Exit mobile version