Saturday, April 27, 2024

वैज्ञानिकों का नया दावाः यह सांप करेगा कोरोना का यूं सफाया !

INR. ब्राजीलियन सांप कोरोना का सर्वनाश करने में सक्षम है। वैज्ञानिकों द्वारा दिन-रात एक कर एक से एक कारगर वैक्सीन तैयार किया जा रहा है।

ब्राजील के रिसर्चर्स का कहना है कि सांप के जहर से कोरोना वायरस को खत्म किया जा सकता है। जहर में मौजूद एक मॉलेक्यूल ने बंदर के सेल में कोरोना वायरस को बढ़ने से हद तक रोक दिया है। अब इंसानों पर भी इसकी जांच करने को लेकर विचार किया जा रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक, ब्राजीलियन वाइपर सांप से निर्मित एक अणु ने बंदर की कोशिकाओं में वायरस की क्षमता को 75% तक रोक दिया। पाया गया कि सांप के जहर का एक हिस्सा वायरस के खास प्रोटीन को रोक सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक, यह मॉलेक्यूल पेप्टाइड या अमीनो एसिड की चेन है। जो कोरोना वायरस की पीएलप्रो एंजाइम से जुड़ जाता है। जो अन्य सेल्स को नुकसान पहुंचाए बिना वायरस को रोकने में मदद करता हैं।

यह रिसर्च जराराकुसू प्रजाति के साँप के अणु को लेकर की गई हैं। जो ब्राजील के सबसे लंबे सांपों में से एक है। इसकी लंबाई करीब 6 फीट तक होती है।

इस सांप से बने एंटीबैक्टीरियल गुणों के लिए पहले ही पहचाने जाने वाले पेप्टाइड को लैब में तैयार किया जा सकता है। इसके चलते सांपों को पकड़ना या पालना जरूरी नहीं है।

 

2 COMMENTS

Comments are closed.

संबंधित खबर
error: Content is protected !!