Friday, April 26, 2024

कोरोना की ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर गंभीर बनें, जानें इसका मुख्य लक्षण

“कोरोना की सेकंड वेब से सीख लेने के बाद इन हॉस्पिटलों में कोविड से निपटने के बेहतर इंतजाम कर लिए गए हैं…

इंडिया न्यूज रिपोर्टर डेस्क।  कोरोना वायरस के इस नये वैरिएंट ओमिक्रोन की दस्तक के बाद विभाग अलर्ट हो गया है। वहीं टेस्टिंग की रफ्तार भी बढ़ाई गई है। इस बीच डॉक्टर लोगों को पहले से ज्यादा अलर्ट रहने की सलाह दे रहे हैं।

चूंकि ओमिक्रोन का मसल्स में दर्द के अलावा कोई और लक्षण नहीं है। ऐसे में डॉक्टर बॉडी में किसी भी तरह का दर्द होने पर तत्काल डॉक्टर से कंसल्ट करने को कह रहे है। जिससे कि नए वेरिएंट को फैलने से रोका जा सके।

नए वेरिएंट के 50 से ज्यादा म्यूटेशन पाए गए है। इसमें स्पाइक प्रोटीन काफी अधिक है जिससे कि इंफेक्शन तेजी से बढ़ने लगता है। वहीं कैरियर को बीमार भी तेजी से करता है। इसलिए लोग किसी भी हाल में लक्षण मिलने पर टेस्ट जरूर कराए।

कोरोना वायरस का इंफेक्शन रोकने के लिए मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग अब भी जरूरी है। कोविड-19 से बचने के लिए N95 मास्क ही कारगर है।

लोग जिस तरह से सर्जिकल और कपड़े का मास्क इस्तेमाल कर रहे हैं। वह वायरस को रोकने में उतना सक्षम नहीं है, जितना N95. वहीं सोशल डिस्टेंसिंग से वायरस को फैलने से रोका जा सकता है।

कोरोनावायरस का नया वेरिएंट आने के बाद हेल्थ डिपार्टमेंट अलर्ट हो गया है।

वही राज्य के सबसे बड़े हॉस्पिटल रिम्स के अलावा सदर हॉस्पिटल और सीसीएल गांधीनगर को भी अलर्ट कर दिया गया है। जिससे कि कोई भी नया केस नए वेरिएंट के साथ पाया जाता है तो उसके इलाज की व्यवस्था की जाएगी।

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से हड़कंप, केंद्र सरकार ने राज्यों की बुलाई बैठक

सिर्फ 48 घंटे में गवाही, बहस और सजा भी, मामला 4 साल की बच्ची संग कुकर्म का

बिहारः नालंदा के बिहार शरीफ सदर अस्पताल में प्रसुता को चढ़ाया एचआईवी संक्रमित ब्लड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- तीनों कृषि कानून होंगे वापस, घर लौट जाएं प्रदर्शनकारी किसान

संबंधित खबर
error: Content is protected !!