Saturday, April 27, 2024

Global Hunger Index: पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल से भी कैसे पिछड़ा भारत

भारत की तुलना में पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल जैसे तुलनात्मक छोटे कमजोर देश अपने नागरिकों को भोजन उपलब्ध कराने को लेकर बेहतर प्रदर्शन किया है...

इंडिया न्यूज रिपोर्टर डेस्क।  वैश्विक भुखमरी सूचकांक (जीएचआई)-2021 में भारत पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल से भी पीछे हो गया हैं। इस लिस्ट में चीन, ब्राजील और कुवैत सहित अठारह देश संयुक्त रूप से टॉप पर हैं।

Global Hunger Index How India is backward even than Pakistan Bangladesh and Nepalखबरों के मुताबिक भारत 116 देशों के वैश्विक भुखमरी सूचकांक (जीएचआई) 2021 में फिसलकर 101वें स्थान पर आ गया है। इस मामले में वह अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल से भी पीछे हो गया है।

साल 2020 में भारत 94वें स्थान पर था। भूख और कुपोषण पर नजर रखने वाली वैश्विक भुखमरी सूचकांक की वेबसाइट पर बताया है कि चीन, ब्राजील और कुवैत सहित अठारह देशों ने पांच से कम के जीएचआई स्कोर के साथ शीर्ष स्थान साझा किया है।

सहायता कार्यों से जुड़ी आयरलैंड की एजेंसी कंसर्न वर्ल्डवाइड और जर्मनी का संगठन वेल्ट हंगर हिल्फ द्वारा संयुक्त रूप से तैयार की गई रिपोर्ट में भारत में भूख के स्तर को ‘चिंताजनक’ बताया गया है।

वर्ष 2020 में भारत 107 देशों में 94वें स्थान पर था। अब 116 देशों में यह 101वें स्थान पर आ गया है।

जीएचआई स्कोर भी गिराः भारत का जीएचआई स्कोर भी गिर गया है। यह साल 2000 में 38.8 था, जो 2012 और 2021 के बीच 28.8-27.5 के बीच रहा।

जीएचआई स्कोर की गणना चार संकेतकों पर की जाती है, जिनमें अल्पपोषण, कुपोषण, बच्चों की वृद्धि दर और बाल मृत्यु दर शामिल हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, पड़ोसी देश जैसे नेपाल (76वां स्थान), बांग्लादेश (76वां स्थान), म्यांमार (71वां स्थान) और पाकिस्तान (92वां स्थान) भी भुखमरी को लेकर चिंताजनक स्थिति में हैं।

अब एक क्लिक में मिल जाएंगे वर्ष 1975 से 2004 तक के CBSE मार्कशीट-सर्टिफिकेट

CBSE 10वीं और 12वीं का बोर्ड एग्जाम पैटर्न में हुआ बड़ा बदलाव, जानें…

अब इन आधा दर्जन कंपनियों को बेचने की तैयारी में जुटी मोदी सरकार !

Ex. PM मनमोहन सिंह की तबियत बिगड़ी, एम्स में भर्ती, ईलाज के लिए मोडिकल बोर्ड गठित

आरसीपी से लेकर मंडल तक, अब नीतीश के अपने ही करने लगे अवहेलना

संबंधित खबर
error: Content is protected !!