अन्य

    हरिद्वार कुंभ मेले से लौटे लोग रहेंगे 14 दिन क्वारंटाइन, ऑर्डर जारी

    नई दिल्ली (इंडिया न्यूज रिपोर्टर)। देश में बढ़ते कोरोना मामलों के चलते दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और GNCTD ने एक बड़ा फैसला लिया है।

    डीडीएमए ने यह तय किया है कि हरिद्वार कुंभ मेले से दिल्ली लौट रहे दिल्ली के सभी निवासियों को 14 दिन के लिए अपने घर पर क्वारंटाइन रहना होगा।

    Guidelines issued for people returning from Haridwar Kumbh Melaडीडीएमए द्वारा जारी किए गए ऑर्डर में कहा गया है कि अब ये जरूरी हो गया है कि दिल्ली के जो नागरिक कुंभ 2021 में होकर आए हैं या फिर जो कुंभ जाने वाले हैं, उनके टेस्ट किए जाएं, उन्हें ट्रेस और क्वारंटाइन किया जाए।

    आदेश में यह भी कहा गया है कि दिल्ली के जो भी नागरिक 4 अप्रैल से आज तक कुंभ होकर आए हैं, उन्हें www.delhi.gov.in पर 24 घंटे के अंदर अपना नाम, पता, संपर्क सूत्र, आईडी, दिल्ली से जाने और आने के पूरे विवरण की जानकारी देनी होगी।

    आदेश में ये भी कहा गया है कि जो भी दिल्लीवासी 30 अप्रैल तक कुंभ जाने वाले हैं, उन्हें भी दिल्ली छोड़ने से पहले इस पोर्टल पर जानकारी देनी होगी। कुंभ होकर आए और कुंभ जाने वाले सभी लोगों को दिल्ली पहुंचने के बाद 14 दिन खुद को होम क्वारंटाइन करना होगा।

    अगर ऐसी किसी भी व्यक्ति ने जो कुंभ मेले में गया था और इसकी जानकारी प्रशासन को नहीं दी तो उसे संबंधित डीएम द्वारा सरकारी क्वारंटाइन सेंटर में 14 दिन के लिए भेजा जाएगा।
    (आर्डर यहाँ पढ़ें: https://bit.ly/3x58pad)

    दिल्ली के अलावा कुछ और राज्यों ने भी कुंभ से वापिस आये लोगों के लिए गाइडलाइन्स जारी की हैं। इन राज्यों में गुजरात, ओडिशा, मध्य प्रदेश और कर्नाटक शामिल हैं।

    गुजरात
    दिल्ली की भांति अहमदाबाद में भी कुंभ स्नान कर गुजरात लौटने वालों को बिना आरटी-पीसीआर जांच के प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। व्यक्ति को निगेटिव पाए जाने पर ही शहर में जाने दिया जाएगा। पॉजिटिव होने पर भी 14 दिनों के लिए आइसोलेशन में रहना होगा।

    इसके अलावा राज्य के सभी जिलों के के जिलाधिकारियों को कुंभ मेला से लौटने वालों पर नजर रखने का निर्देश दिया गया है और आरटी-पीसीआर जांच के बिना अपने गृह नगर में लौटने से रोकने के लिए नाकाबंदी लागू करने के लिए कहा गया है।

    ओडिशा
    ओडिशा सरकार ने भी कहा है कि कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए कुंभ मेले से राज्य में लौटने वाले सभी लोगों को पहले आरटी-पीसीआर परीक्षण और 14 दिन क्वारंटाइन से गुजरना होगा। लोग घर या अस्थायी चिकित्सा शिविर (टीएमसी) में क्वारंटाइन काल पूरा कर सकते हैं।

    इसके अलावा कुंभ में शामिल होने वालों का डाटा कलेक्टरों और नगर निगम आयुक्तों के साथ साझा किया गया है। आदेश में कहा गया है कि ऐसे सभी लोगों को व्यक्तिगत रूप से ट्रैक किया जाए और उनके स्वास्थ्य की लगातार निगरानी की जाए।

    मध्यप्रदेश
    मध्य प्रदेश सरकार ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे उत्तराखंड के हरिद्वार में आयोजित होने वाले कुंभ मेले से लौटने वाले लोगों को क्वारंटाइन करें।

    सरकार ने कहा कि सभी लोगों को अपने आगमन के बारे में जिलाधिकारियों को सूचित करना होगा।

    कर्नाटक
    हरिद्वार में कुंभ मेला से लौट रहे सभी कर्नाटक के लोगों के लिए कोविड-19 टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है।

    राज्य के स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि हरिद्वार कुंभ मेले में भाग लेने वाले तीर्थयात्री एक सप्ताह तक अपने घर पर क्वारंटाइन रहन पड़ेगा और आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाना होगा।

    Comments

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Expert Media News_Youtube
    Video thumbnail
    झारखंड की राजधानी राँची में बवाल, रोड़ेबाजी, लाठीचार्ज, फायरिंग
    04:29
    Video thumbnail
    बिहारः 'विकासपुरुष' का 'गुरुकुल', 'झोपड़ी' में देखिए 'मॉडर्न स्कूल'
    06:06
    Video thumbnail
    बिहारः विकास पुरुष के नालंदा में देखिए गुरुकुल, बेन प्रखंड के बीरबल बिगहा मॉडर्न स्कूल !
    08:42
    Video thumbnail
    राजगीर बिजली विभागः एसडीओ को चाहिए 80 हजार से 2 लाख रुपए तक की घूस?
    07:25
    Video thumbnail
    देखिए लालू-राबड़ी पुत्र तेजप्रताप यादव की लाईव रिपोर्टिंग- 'भागा रे भागा, रिपोर्टर दुम दबाकर भागा !'
    06:51
    Video thumbnail
    गुजरात में चरखा से सूत काट रहे हैं बिहार के मंत्री शहनवाज हुसैन
    02:13
    Video thumbnail
    एक छोटा बच्चा बता रहा है बड़ी मछली पकड़ने सबसे आसान झारखंडी तारीका...
    02:21
    Video thumbnail
    शराबबंदी को लेकर अब इतने गुस्से में क्यों हैं बिहार के सीएम नीतीश कुमार ?
    01:30
    Video thumbnail
    अब महंगाई के सबाल पर बाबा रामदेव को यूं मिर्ची लगती है....!
    00:55
    Video thumbnail
    यूं बेघर हुए भाजपा के हनुमान, सड़क पर मोदी-पासवान..
    00:30