Friday, April 26, 2024

बिहारः अब पीने वालों को जेल नहीं जुर्माना, शराबबंदी कानून में होगी सुधार

पटना (इंडिया न्यूज रिपोर्टर)। राज्य सरकार शराबबंदी कानून में संशोधन कर सकती है। सूत्रों के हवाले से खबर है कि मद्य निषेध उत्पाद एवं निबंधन विभाग ने इसको लेकर संशोधन प्रस्ताव भी तैयार कर लिया है। नए संशोधन में शराब पीने के अपराध में पकड़े गए अभियुक्तों को थोड़ी राहत दी जा सकती है।

बिहारः अब पीने वालों को नहीं होगी जेल शराबबंदी कानून में संशोधन की कवायदनालंदा में जहरीली शराब पीने से 12 की मौत के बाद एनडीए के घटक दल जदयू और भाजपा के बीच शुरू हुआ विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है।

इस बीच न्यायालय में मद्य निषेध से जुड़े लंबित आवेदनों की बढ़ती संख्या को देखते हुए राज्य सरकार शराबबंदी कानून में संशोधन कर सकती है।

सूत्रों के हवाले से खबर है कि  मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग ने इसको लेकर संशोधन प्रस्ताव भी तैयार कर लिया है। नए संशोधन में शराब पीने के अपराध में पकड़े गए अभियुक्तों को थोड़ी राहत दी जा सकती है।

शराब पीने के जुर्म में जेल भेजने के बजाय मजिस्ट्रेट के समक्ष तय जुर्माना भरकर छोड़े जाने का प्रविधान किया जा सकता है। जुर्माना न भरने की स्थिति में ही जेल भेजा जाएगा।

हालांकि शराब बनाने और बेचने वालों पर पहले की तरह ही सख्त कार्रवाई होगी। इस संशोधन प्रस्ताव पर विभागीय मंत्री और अधिकारी कुछ भी बोलने से बच रहे हैं।

चर्चा है कि बजट सत्र में शराबबंदी कानून में संशोधन का प्रस्ताव सदन में लाया जा सकता है। नई व्यवस्था का उद्देश्य कोर्ट में लंबित मामले को कम करने के साथ बड़े शराब माफिया और तस्करों को जल्द से जल्द सजा दिलाना भी है।

संशोधन के बाद न्यायालयों में लंबित आवेदनों का दबाव कम होगा तो बड़े शराब माफिया और तस्करों के मामलों की सुनवाई जल्द पूरी हो सकेगी। उनका ट्रायल जल्द पूरा कराकर सजा दिलाने की दर भी बढ़ाई जाएगी।

भाजपा ने शराबबंदी को लेकर नीतीश सरकार की धोती खोली, किया बड़ा हमला, कहा- समीक्षा कीजिए

बेपटरी हुई गुवाहाटी-बीकानेर एक्सप्रेस की 12 बोगियाँ, 4 की मौत, 100 से अधिक जख्मी

भाजपाईयों ने मुस्लिम शख्स को पीटा, थूक चटवाया, सीएम ने दिए जांच के आदेश

राम रहीम को हेलिकॉप्टर से ले जाने पर हाईकोर्ट ने पूछा- वह पीएम से ऊपर है क्या ?

दहेजलोभियों ने विवाहिता और उसके पुत्र-पुत्री को जहर देकर एक साथ मार डाला

संबंधित खबर
error: Content is protected !!