Saturday, May 11, 2024

बड़ी अच्छी खबरः 2 साल से उपर के बच्चों को कोरोना टीका ‘कोवैक्सीन’ लगाने की  मंजूरी

इंडिया न्यूज रिपोर्टर डेस्क। समूचे देश में कोरोना संक्रमण के थमते रफ्तार के बीच केन्द्र   सरकार ने बच्चों के कोविड वैक्सीन लगाने की मजूरी दे दी है।

Big good news Approval to apply corona vaccine to children above 2 years of age 2खबरों के मुताबिक सरकार ने बच्चों की सुरक्षा को मद्देनज़र रखते हुए कोवैक्सीन को मंजूरी दे दी है, यानि अब 2 से 18 साल के बच्चों को कोवैक्सीन लगाई जाएगी।

कोवैक्सिन को भारत बायोटेक और आईसीएमआर ने मिलकर बनाया है। यह भारतीय कोरोना टीका है। कोरोना वायरस के खिलाफ कोवैक्सीन क्लीनिकल ट्रायल्स में लगभग 78 प्रतिशत असरदार साबित हुई थी।

खबरों के मुताबिक  उन बच्चों को पहले वैक्सीन लगाई जाएगी, जो अस्थमा आदि की बीमारी से ग्रस्त है। सरकारी जगहों पर यह वैक्सीन मुफ्त लगाई जाएगी। इस वैक्सीन की दो खुराकों के बीच 28 दिनों का अंतर रखना होगा।

हालांकि, डब्लुएचओ ने अभी तक कोवैक्सीन के आपातकालीन उपयोग की अनुमति नहीं दी है। लेकिन भारत बायोटेक ने  9 जुलाई तक डब्ल्यूएचओ को सूचीबद्ध करने के लिए आवश्यक सभी दस्तावेज जमा कर दिए थे। जो कि  समीक्षा प्रक्रिया में है। इसमें करीब छह सप्ताह का समय लगता है।

 

क्रूज ड्रग रेव पार्टी केसः आर्यन खान की जमानत 3 बार हुई नामंजूर, अब आगे क्या होगा?

सन्दर्भ आर्यन ख़ान ड्रग केस: जानें रेव पार्टी है क्या और उसमें होता है क्या?

अंततः आज कांग्रेस पार्टी ने चुनाव मैदान में यूं उतारे अपने सारे उम्मीदवार

चुनाव आयोग ने लोजपा को फाड़ा,अब चाचा चलाएगें सिलाई मशीन, भतीजा उड़ाएगें हेलीकॉप्टर

NCB रिमांड पर शाहरुख खान का बेटा के ड्रग केस की ये करेंगे पैरवी, 10 लाख रुपए रोजाना है इनकी फीस

संबंधित खबर
error: Content is protected !!