अन्य

    वोकल फॉर लोकल’ थीम पर 26वें हुनर हाट का आयोजन, जानें क्या है खास

    INR (PBNS).  20 फरवरी से एक मार्च तक नई दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में 26वें हुनर हाट का आयोजन शुरू होने जा रहा है। जिसमें देश के कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 600 से अधिक कारीगर और शिल्पकार भाग लेंगे। इनमें बड़ी संख्या में महिला शिल्पकार भी शामिल होंगी। इस बार के हुनर हाट का मुख्य विषय ‘वोकल फॉर लोकल’ होगा।

    ये मंत्रीगण रहेंगे उपस्थित
    बता दें कार्यक्रम का औपचारिक उद्घाटन केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान 21 फरवरी को करेंगे। जबकि पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनसुख मंडाविया मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।

    सरकारी विज्ञप्ति के मुताबिक अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के स्वदेशी दस्तकारों, शिल्पकारों के 26वें “हुनर हाट” का आयोजन “वोकल फॉर लोकल” थीम के साथ 20 फरवरी से 01 मार्च 2021 तक किया जा रहा है, जिसमें देश के 31 से अधिक राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से 600 से अधिक दस्तकार, शिल्पकार शामिल हो रहे हैं। इनमें बड़ी संख्या में महिला कारीगर भी शामिल हैं।

    हुनर हाट ने दिया 5 लाख से ज्यादा दस्तकारों को मौका
    केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा देशभर के दस्तकारों, शिल्पकारों के स्वदेशी उत्पादनों को लोगों तक पहुंचाने एवं प्रोत्साहित करने का “परफेक्ट प्लेटफार्म” “हुनर हाट”, अब तक 5 लाख से ज्यादा दस्तकारों, शिल्पकारों, कलाकारों को रोजगार और रोजगार के मौकों से जोड़ चुका है।

    आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के साथ हम 75 “हुनर हाट” के जरिये 7 लाख 50 हजार दस्तकारों को रोजगार-रोजगार के मौकों से जोड़ेगे।

    हुनर हाट” ई प्लेटफार्म के साथ ही GeM पोर्टल पर भी
    नकवी ने कहा कि यह “हुनर हाट” ई प्लेटफार्म http://hunarhaat.org के साथ ही GeM पोर्टल पर भी देश-विदेश के लोगों के लिए उपलब्ध रहेगा जहां लोग सीधे दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों के बेहतरीन स्वदेशी सामानों को देख-खरीद सकेंगे।

    उन्होंने कहा कि एक ओर जहां “हुनर हाट”, देश के स्वदेशी कारीगरों, शिल्पकारों का “एम्प्लॉयमेंट और एम्पावरमेंट एक्सचेंज” साबित हुआ है वहीं दूसरी ओर “हुनर हाट” इन कारीगरों को देश-विदेश में मौका एवं मार्केट मुहैया कराने का प्रभावी प्लेटफार्म भी बन गया है।

    देश के सभी क्षेत्रों के पारम्परिक लजीज़ पकवानों का भी उठा सकते हैं लुत्फ
    नकवी ने कहा कि जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित हो रहे “हुनर हाट” के “बावर्चीखाने” में देश के सभी क्षेत्रों के पारम्परिक लजीज़ पकवानों का यहां आने वाले लोग लुत्फ़ उठाएंगे, साथ ही देश के प्रसिद्द कलाकारों के विभिन्न सांस्कृतिक, गीत-संगीत के शानदार कार्यक्रमों का आनंद भी लेंगे।

    ये राज्य होंगे शामिल
    जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित होने वाले हुनर हाट में आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, झारखण्ड, कर्नाटक, केरल, लद्दाख, मध्य प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, नगालैंड, ओडिशा, पुडुचेरी, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल राज्यों सहित केंद्र शासित प्रदेशों से दस्तकार, शिल्पकार, कारीगर शामिल हो रहे हैं।

    केंद्रीय मंत्री ने बताया कि आने वाले दिनों में हुनर हाट का आयोजन गोवा, भोपाल, जयपुर, चंडीगढ़, मुंबई, हैदराबाद, रांची, सूरत/अहमदाबाद, कोच्चि, गुवाहाटी, भुवनेश्वर, पटना, जम्मू-कश्मीर आदि स्थानों पर होगा।

    Comments

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Expert Media News_Youtube
    Video thumbnail
    वोट के सौदागरः ले मुर्गा, ले दारु!
    00:33
    Video thumbnail
    बिहारः मुजफ्फरपुर में देखिए रावण का दर्शकों पर हमला
    00:19
    Video thumbnail
    रामलीलाः कलयुगी रावण की देखिए मस्ती
    00:31
    Video thumbnail
    बिहारः सासाराम में देखिए दुर्गोत्सव की मनोरम झांकी
    01:44
    Video thumbnail
    पटना के गाँधी मैदान में रावण गिरा
    00:11
    Video thumbnail
    झारखंड की राजधानी राँची में बवाल, रोड़ेबाजी, लाठीचार्ज, फायरिंग
    04:29
    Video thumbnail
    बिहारः 'विकासपुरुष' का 'गुरुकुल', 'झोपड़ी' में देखिए 'मॉडर्न स्कूल'
    06:06
    Video thumbnail
    बिहारः विकास पुरुष के नालंदा में देखिए गुरुकुल, बेन प्रखंड के बीरबल बिगहा मॉडर्न स्कूल !
    08:42
    Video thumbnail
    राजगीर बिजली विभागः एसडीओ को चाहिए 80 हजार से 2 लाख रुपए तक की घूस?
    07:25
    Video thumbnail
    देखिए लालू-राबड़ी पुत्र तेजप्रताप यादव की लाईव रिपोर्टिंग- 'भागा रे भागा, रिपोर्टर दुम दबाकर भागा !'
    06:51