Home India ट्वीटर ने चीफ मोहन भागवत समेत आरएसएस के कई बड़े नेताओं को...

ट्वीटर ने चीफ मोहन भागवत समेत आरएसएस के कई बड़े नेताओं को किया अनवेरीफाइड

0
44

नई दिल्ली (इंडिया न्यूज रिपोर्टर)। माइक्रो ब्लोगिंग साइट ट्विटर ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कई बड़े नेताओं के साथ संघ प्रमुख मोहन भागवत के हैंडल से भी ब्लू बैज हटा दिया है।

twitter remove venkaiah naidu and mohan bhagwat twitter account bluetick1इसकी वजह से आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख अरुण कुमार, सरकार्यवाह सुरेश जोशी, सह-सरकार्यवाह सुरेश सोनी और कृष्णगोपाल जी के ट्विटर हैंडल पर अब ब्लू बैज नजर नहीं आ रहा है।

जानकारी हो कि इससे पहले ट्विटर ने उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू के पर्सनल वेरीफाइड अकाउंट से भी ब्लू बैज हटा दिया था। हालांकि, दो घंटों बाद ही उपराष्ट्रपति के ट्विटर हैंडल को ब्लू टिक वापस कर दिया गया।

ट्विटर के अनुसार, ट्विटर पर ब्लू वेरीफाइड बैज लोगों को यह बताता है कि किसी ऑथेंटिक अकाउंट पर पब्लिक का इंटरेस्ट है। बता दें ट्विटर ने हाल ही में अपनी ब्लू टिक वेरीफिकेशन प्रोसेस को दोबारा शुरू किया है।

साथ ही उसने पुराने हैंडल्स को क्रॉस-चेक करते हुए ब्लू बैज को हटाना शुरू किया है। इसी के तहत आरएसएस के इन बड़े नेताओं के ट्विटर हैंडल पर अब ब्लू बैज नजर नहीं आ रहा है।

वहीं, एम. वेंकैया नायडू को ब्लू टिक वापस करने के बाद अब उनके ट्विटर हैंडल पर ये ब्लू बैज फिर नजर आने लगा है।
ब्लू बैज प्राप्त करने के लिए, आपका खाता ऑथेंटिक, नोटेबल और सक्रिय होना चाहिए।twitter remove venkaiah naidu and mohan bhagwat twitter account bluetick

ब्लू बैज का उद्देश्य वेरीफाइड करने के लिए ट्विटर के साथ एक अकाउंट की पहचान की पुष्टि करके प्लेटफॉर्म पर यूजर्स के बीच विश्वास को प्रोत्साहित करना और बनाए रखना है।

ट्विटर के अनुसार, वेरीफिकेशन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की प्रतिबद्धता का हिस्सा है, जिसमें लोगों को सार्वजनिक हित को ध्यान में रखते हुए अकाउन्ट्स की ऑथेंटिसिटी के बारे में सूचित करके सार्वजनिक बातचीत की कमिटमेंट की जाती है।
वेरीफाइड होने के लिए, एक अकाउंट नोटेबल, ऑथेंटिक और एक्टिव होना चाहिए। ट्विटर जिन 6 प्रकार के अकाउन्ट्स की पुष्टि करता है, उनमें सरकारी कंपनियां, ब्रांड और गैर-लाभकारी संगठन, समाचार संगठन और पत्रकार, मनोरंजन, खेल और निर्यात, कार्यकर्ता, आयोजक और अन्य प्रभावशाली व्यक्ति शामिल हैं।

ट्विटर कहता है कि यदि कोई अकाउंट अपना यूजर नेम (@handle) बदलता है या कोई अकाउंट इनएक्टिवेट या इनकम्पलीट हो जाता है या यदि अकाउंट का ऑनर अब नहीं है, तो वह किसी भी समय और बिना किसी सूचना के किसी भी ट्विटर खाते के ब्लू वेरीफाइड बैज और वेरीफाइड स्थिति को हटा सकता है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here