Saturday, April 17, 2021

माता वैष्णो देवी के 5 मंजिला दुर्गा भवन निर्माण का मास्टर प्लान तैयार

PBNS/INR.  जम्मू-कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ ही विकास की रफ्तार बढ़ाने की दिशा में तेजी से काम चल रहा है।

इसी के तहत माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए देश-विदेश से आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा देने के लिए माता वैष्णो देवी भवन का विस्तार होगा। इसके लिए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने मास्टर प्लान का जायजा लिया।

5 मंजिला दुर्गा भवन का होगा निर्माण
दरअसल, माता वैष्णो देवी के पवित्र तीर्थस्थल पर जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए आवास सुविधाओं को बढ़ाने के उद्देष्य से उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने मास्टर प्लान का जायजा लिया।

भवन और विस्तारित क्षेत्र तथा राजभवन में सम्बंधित आयोजित बैठक में भवन क्षेत्र में 5 मंजिला दुर्गा भवन के निर्माण के लिए उपायों को अंतिम रूप दिया गया।

भूकंपरोधी भवन का होगा निर्माण
इस अवसर पर उपराज्यपाल को नई दिल्ली के स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर के प्रोफेसर मनदीप सिंह द्वारा भवन के मास्टर प्लान, दुर्गा भवन की मुख्य विशेषताओं, मध्यवर्ती स्थानों के लिए योजना और डिजाइन, आर्किटेक्चर कोड और इन्फ्रास्ट्रक्चर से संबंधित जानकारी दी गई।

इस पांच मंजिला भूकंपरोधी भवन में एक साथ सैकड़ों लोगों को आवास की सुविधा मिल सकेगी। दुर्गा भवन के विस्तृत निर्माण और संरचनात्मक चित्रों के साथ इसे नया रूप देने के लिए किये गये उपायों पर चर्चा की गई।

यात्रियों को लॉकर्स आदि की भी मिलेगी सुविधा
इस दौरान उपराज्यपाल ने श्राइन बोर्ड के सीईओ को निर्देश दिया कि वे दुर्गा भवन का शीघ्र और समय पर निर्माण सुनिश्चित करें ताकि श्रद्धालु जल्द से जल्द इस सुविधा का लाभ उठा सकें।

इस अवसर पर उपराज्यपाल ने कहा कि स्वच्छ ऊर्जा का उपयोग करने, अपशिष्ट जल के पुनर्चक्रण, एसटीपी की स्थापना के लिए पर्याप्त प्रावधान होना चाहिए। निर्माण एजेंसी केंद्रीय लोक निर्माण विभाग द्वारा दुर्गा भवन का निर्माण किया जाएगा।

साथ ही लॉकर्स, शौचालय, कंबल, स्नैक्स और पेय पदार्थ खाने के लिए तैयार, इसके अलावा लिफ्ट की व्यवस्था इत्यादि की जानकारी दी गई। अतिरिक्त भवन का सौजन्य दृश्य वाला निर्माण किया जायेगा तथा जिसमें यात्रियों हेतु विशेष रूप सें विश्राम स्थल बनाया जायेगा।
(हिन्दुस्थान समाचार)

अन्य खबरें

- Advertisment -