Monday, April 29, 2024

बेपटरी हुई गुवाहाटी-बीकानेर एक्सप्रेस की 12 बोगियाँ, 4 की मौत, 100 से अधिक जख्मी

इंडिया न्यूज रिपोर्टर डेस्क। पश्चिम बंगाल में एक रेल हादसा हो गया है। राजस्थान के बीकानेर (से असम के गुवाहाटी जा रही गुवाहाटी-बीकानेर एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो गयी है। हादसा गुरुवार की शाम को पश्चिम बंगाल के मयनागुड़ी के पास हुआ। दुर्घटना में 4 लोगों की मौत हो गयी है। 100 से अधिक लोगों के घायल होने की सूचना है।

घायलों को जलपाईगुड़ी ले जाया गया है। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस दुर्घटना पर शोक जताया है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ममता बनर्जी से फोन पर बात की है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हादसे को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया है। उन्होंने ट्वीट करके यह बात कही है।12 coaches of Guwahati Bikaner Express derailed 4 killed more than 100 injured 2

ट्रेन में कुल 1053 यात्री सवार थे। राजस्थान के बीकानेर से 177 लोग ट्रेन में सवार हुए थे। वहीं, बिहार के पटना, बख्तियारपुर और दानापुर से 103 यात्री सवार हुए थे। 98 यात्री पटना से ट्रेन में चढ़े थे,। जबकि 3 लोग मोकामा से और 2 लोग बख्तियारपुर से सवार हुए थे।

बताया जा रहा है कि एनडीआरएफ की दो टीमें सिलीगुड़ी से रवाना हुई है। कई अन्य सीनियर ऑफिसर्स को भेजा गया है। गैस कटर से बोगियों को अलग करने की कोशिश की जा रही है।

रेल मंत्री ने कहा है कि वह खुद इस घटना पर नजर बनाये हुए हैं। तेजी से राहत एवं बचाव अभियान चलाने के निर्देश दिये गये हैं। वह खुद इसकी निगरानी कर रहे हैं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुर्घटना के बारे में जानकारी दी है।

रेल मंत्री ने ऐलान किया है कि दुर्घटना में मारे गये लोगों के निकट परिजनों को 5-5 लाख रुपये दिये जायेंगे। वहीं, गंभीर रूप से घायलों को 1 लाख रुपये और सामान्य रूप से गायल लोगों को 25-25 हजार रुपये दिये जायेंगे। बताया गया है कि राहत एवं बचाव अभियान दल ने अब तक 40 लोगों को सुरक्षित निकाला है।

भारतीय रेलवे की ओर से बयान जारी कर कहा गया है कि शाम को करीब 5 बजे हुए हादसे में गुवाहाटी-बीकानेर एक्सप्रेस अप ट्रेन के 12 कोच प्रभावित हुए हैं। डीआरएम और एडीआरएम घटनास्थल के लिए रवाना हो गये हैं। उनके साथ एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेन और मेडिकल वैन भी भेजा गया है। हादसे की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिये गये हैं। साथ ही हेल्पलाइन नंबर (03612731622, 03612731623) भी जारी कर दिये गये हैं।

समाचार एजेंसी एएनआई ने जो तस्वीरें जारी की है, उसमें दिख रहा है कि ट्रेन का एक डिब्बा सामने वाले डिब्बे पर चढ़ गया है। उस डिब्बे को काफी नुकसान पहुंचा है, ऐसा फोटो में स्पष्ट दिख रहा है। बहुत से यात्री ट्रेन से अपने सामान के साथ नीचे उतर गये हैं और बाहर में खड़े हैं। एक तस्वीर में ऐसा भी लग रहा है कि एक शख्स तेजी से ट्रेन की तरफ दौड़ रहा है।

इतना ही नहीं, कई डिब्बे ट्रेन से अलग होकर पलट गये हैं और पटरी के पास स्थित ढलान पर गिरे दिख रहे हैं। एएनआई ने जो ट्वीट किया है, उसमें कहा है कि गुवाहाटी-बीकानेर एक्सप्रेस 15633 अप ट्रेन गुरुवार की शाम को करीब 5 बजे दुर्घटनाग्रस्त हुई। समाचार लिखे जाने तक किसी के हताहत होने के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिल पायी है।

गुवाहाटी-बीकानेर एक्सप्रेस में सवार यात्रियों ने कहा कि अचानक एक झटका महसूस हुआ और कई बोगी ट्रेन से अलग होकर पलट गये। कई लोग घायल हुए हैं। हालांकि, इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

बताया जा रहा है कि बीकेनार-गुवाहाटी एक्सप्रेस के 4-5 डिब्बे पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिला में स्थित मयनागुड़ी के निकट पलट गये। ट्रेन पटना से गुवाहाटी की तरफ जा रही थी। राहत एवं बचाव अभियान शुरू कर दिया गया है।

भाजपाईयों ने मुस्लिम शख्स को पीटा, थूक चटवाया, सीएम ने दिए जांच के आदेश

राम रहीम को हेलिकॉप्टर से ले जाने पर हाईकोर्ट ने पूछा- वह पीएम से ऊपर है क्या ?

दहेजलोभियों ने विवाहिता और उसके पुत्र-पुत्री को जहर देकर एक साथ मार डाला

ओमिक्रॉन की भीषण चपेट में ब्रिटेन, 24 घंटे में न्यू कोविड वेरिएंट के 1 करोड़ नए मामले

हरियाणा के सीएम ने लिया कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी में एडमिशन, पढ़ेंगे जापानी भाषा

संबंधित खबर
error: Content is protected !!