जानिए, क्या संकेत देते हैं सड़क किनारे गड़े पत्थर के रंग

    INR डेस्क. अगर आपने अपने जीवन में थोड़ी भी यात्रा की है, तो आपने देखा होगा कि सड़क के किनारे जो पत्थर लगे होते है वो हमेशा अलग-अलग रंग के होते हैं।

    क्या आपने कभी सोचा कि ऐसा क्यों है? विभिन्न रंगों को प्रयोग करना मील के पत्थर को सुंदर बनाने के लिए नहीं है।

    मील के पत्थर के लिए उपयोग किए जाने वाले विभिन्न रंग वास्तव में रंग कोड हैं। ये कलर कोड उस सड़क और राजमार्ग को दर्शाते हैं, जिस पर आप यात्रा कर रहे हैं।

    पीला रंगः यात्रा करते समय, आपने पीले और सफेद रंग के मील के पत्थर देखे होंगे। इसका मतलब है कि आप राष्ट्रीय राजमार्ग पर हैं।

    हरा रंगः यात्रा करते समय यदि आप मील के पत्थर पर हरे रंग की पट्टी देखते हैं, तो इसका मतलब है कि आप स्टेट हाईवे पर यात्रा कर रहे हैं।

    काला, सफेद और नीला रंगः यदि आप सड़क के किनारे काले, नीले या सफेद रंग के मील के पत्थर देखते हैं, तो इसका मतलब है कि आप शहर या जिले में यात्रा कर रहे हैं।

    नारंगी रंगः नारंगी रंग के मील के पत्थर का उपयोग गांवों में किया जाता है। ये मील के पत्थर गाँव की सड़कों पर पाए जाते हैं जो प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत आते हैं।

    जाहिर है कि अब जब आप यात्रा करते हैं और रास्ते में ये पत्थर देखते हैं, तो आप समझ जाएंगे कि ये रंग आपसे क्या संकेत करते हैं। (आयुष)

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here