जांघों को मजबूत खूबसूरती के लिए जरुरी है ये 3 वर्कआउट्स

0
21

INR डेस्क.  ओवरऑल बॉडी शेप में नजर आती है तभी आप फिट की कैटेगरी में आते हैं। महज एब्स और मसल्स बना लेना ही काफी नहीं होता तो आज जानेंगे जांघों को मजबूत और शेप में लाने वाले कुछ वर्कआउट्स।

लोग जब एक्सरसाइज करते हैं तो उनका फोकस ज्यादातर अपर बॉडी पर होता है और जांघों को तो अक्सर इग्नोर कर दिया जाता है।

लेकिन आप अगर अपनी थाइज को मजबूत करने के साथ-साथ उन्हें बेहतर शेप देना चाहते हैं तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। उन एक्सरसाइजेस के बारे में. जिनकी मदद से आप कुछ ही हफ्तों में अपना लक्ष्य हासिल कर पाएंगे।

प्लायोमेट्रिक जंप स्कवाटः यह एक्सरसाइज पैर के साथ-साथ जांघों की सभी मांसपेशियों को मजबूत करती है और एक ही बार में काफी कैलोरीज बर्न करती है। वहीं अगर आपके घुटने खराब हैं, तो आज से ही अपने रूटीन में इसे शामिल करें।

इसको करने के लिए जमीन पर सीधे खड़े हो जाएं और हाथों को सीधा रखें। घुटनों को 90 डिग्री तक झुकाते हुए जंप करें। इसके बाद कूदें और स्क्वाट पोजिशन में फिर से धीरे-धीरे जमीन पर उतरें।

फिर से ऊपर की ओर कूदने के लिए अपने पैरों में पूरी ताकत लगा दें। ध्यान रहे इसमें आपको नीचे आते वक्त काफी आराम से आना होता है। इससे आपके पैर और थाइज, दोनों ही मजबूत होते हैं।

साइड शफल स्विचः यह एक्सरसाइज हार्ट रेट बढ़ाती है और जांघ की मांसपेशियों को मजबूत करने का काम करती है। इसको करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत या किसी चीज की जरूरत नहीं होती।

आप इसे आसानी से एक छोटी सी खुली जगह पर कर सकते हैं। इसको करने के लिए आपको अपने पैरों पर पहले सीधे खड़े होना होगा और दोनों हाथों को दौड़ने वाली पोजीशन में रखना होगा।

इसके बाद आप धीरे से एक पैर को ऊपर उठाकर दौड़ने वाली पोजीशन में आएं, ध्यान रहे कि आपको दौड़ना नहीं है। आप एक पैर को जब नीचे करें तो तुरंत आपका दूसरा पैर उठना चाहिए, इसे धीरे से शुरू करने के बाद आप अपनी स्पीड बढ़ा सकते हैं।

आप इसे जितनी तेजी से करेंगे उतना ही आपके लिए फायदेमंदर होगा। इससे आपकी थाइज की मासंपेशियां तो मजबूत होंगी ही साथ ही आपकी स्टेमिना बढ़ने से हार्ट भी हेल्दी रहेगा। रेग्युलर तौर पर इसे करने से आपको कुछ ही दिनों में अपनी थाइज में फर्क दिखेगा।

साइड लंज स्वीपः इस एक्सरसाइज को लेटरल लंज भी कहते हैं। यह आपकी बाहरी और अंदरूनी जांघों को मजबूत बनाने में काफी मददगार साबित होती है। यह अंदरूनी जांघों पर ज्यादा काम करने के साथ-साथ कोर एरिया में बैलेंस बनाने का भी काम करती है।

इसे करने के लिए आपको जमीन पर सीधे खड़े होना है और दोनों हाथों को हिप्स पर रखना होगा।

अपनी बाईं ओर पैर फैलात हुए लंज पोजीशन में आएं। जिसमें आपका घुटना झुका हो और हिप्स पीछे की तरफ हों। बाईं एड़ी को पुश करें और फिर खड़े हो जाएं, बिना जमीन को टच किए बाएं पैर को अपनी बॉडी के सामने क्रॉस करें।

क्रॉस करने वक्त थाइज को सिकोड़ने की कोशिश करें। पैर को फिर बाईं ओर झुलाते हुए ले जाएं और रिपीट करें। इसके 15 रिपीटिशंस बाएं और फिर 15 दाएं पैर से करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here