‘खाप’ के सच से डर रहा है हरियाणा का ‘खाप’

Share Button
ऑनर किलिंग उजागर करती फिल्मखाप’

अजय सिन्हा के निर्देशन में बनीं फिल्म खाप में ऐसा क्या है जिसने पूरे हरियाणा को हिला कर रख दिया है। अजय सिन्हा ने तो सिने दर्शकों के लिए एक मनोरंजन फिल्म बनायी है जिसमें, डांस है, ड्रामा है, रोमांस है, एक्शन है। इसमें  हर हिंदी फिल्म की तरह एक लवस्टोरी को दिखाया गया है जिसे समाज की स्वीकृति नहीं मिलती है और उस स्टोरी का दर्दनाक अंत हो जाता है।  
ये तो हर प्रेम कहानी   में होता है। 
पिछले कई दशकों से ये ही होता आ रहा है लेकिन अजय सिन्हा की फिल्म में ऐसा क्या है जिससे हरियाणा की खाप पंचायत एक दम से उखड़ गयी है। और वो इस फिल्म के प्रदर्शन पर रोक लगाने की बात कर रही है।  
ये बातें ये इशारा करती हैं कि कहीं ना कहीं खाप को भी इस बात का अंदेशा है कि उसके फैसले कहीं ना कहीं गलत होते हैं। उसके तुगलकी फरमान से लोग को काफी तकलीफ होती है। जिसके कारण वो एड़ी चोटी का दम लगा रही है इस फिल्म को रूकवाने के लिए। उसे कहीं ना कहीं ये डर सता रहा है कि खाप फिल्म से उसका वो घिनौना सच लोगों के सामने ना आ जाये जिसे खाप पंचायत सही मानती है।और लोग विद्रोह पर उतर आयें। 
गौरतलब है कि पिछले साल के रिकार्ड के मुताबिक हरियाणा में सबसे ज्यादा ऑनर किलिंग के मामले सामने आये है। जिसके लिए काफी हद तक खाप पंचायत के तुगलकी फरमान जिम्मेदार है। लेकिन खाप पर इन बातों का कोई असर नहीं होता है।
आपको बता दें कि इस शुक्रवार यानी कल अजय सिन्हा की फिल्म खाप प्रदर्शित हो रही है। ऑनर किलिंग के विषय पर आधारित फिल्म खाप रुढ़िवादी पीढ़ियों द्वारा बनाई गयी एक प्रथा का विरोध करती है। फिल्म में दो प्रेमी दिखाये गये हैं। दोनों एक दूसरे से प्यार करते हैं और शादी करना चाहते हैं।लेकिन खाप पंचायत उन्हें इसकी इजाजत नहीं देती।

Related Post

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected ! india news reporter