आयुष्मान योजना की सौगात के साथ पीएम मोदी ने कही ये खास बातें

Share Button

INR. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आयुष्मान भारत योजना की शुरूआत करने के लिए पहुंचे और देश को इस खास योजना का सौगात दिया। लगभग 12:30 बजे रांची पहुंचे जहां सीएम रघुवर दास ने उनका स्वागत किया और पीएम वहां से सीधे सड़क मार्ग द्वारा कार्यक्रम स्थल पहुंचे।

प्रधानमंत्री ने बटन दबाकर झारखंड में दस वेलनेस सेंटर का भी उद्घाटन किया। रांची, बोकारो और जमशेदपुर के अलग-अलग जगहों पर वेलनेस सेंटर का पीएम ने उद्घाटन किया। आपको बता दें कि यह पीएम मोदी की ड्रीम योजना में से एक है। इस महत्वाकांक्षी योजना का लक्ष्य प्रत्येक परिवार को सालाना पांच लाख रुपये की कवरेज प्रदान करना है।

खास बात यह है कि इसमें ना तो कोई बीमा प्रीमियम देना होगा और ना ही इसकी प्रक्रिया कठिन होगी। आयुष्मान भारत यजना दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम मानी जा रही है।  आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12:30 रांची पहुंचेंगे और इस योजना की शुरुआत करेंगे। इस योजना का 60 प्रतिशत केंद्र सरकार और 40 प्रतिशत राज्य सरकार देगी।

इस दौरान सीएम रघुवर दास ने जनता को संबोधित किया और साथ ही पीएम मोदी को भी धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री को झारखंड से खास लगाव है इसलिए पीएम पिछले चार सालों में सात बार से अधिक बार झारखंड आ चुके हैं।  पीएम मोदी ने भाषण की शुरुआत झारखंडवासियों को जोहार झारखंड कहकर किया।

पीएम मोदी ने कहा कि काम कैसे होता है और कैसे व्यापक तरीके से किया जाता है और कितनी तेज गति से होता है, इसका आयुष्मान भारत योजना सबसे उदाहरण है। इसे ढूंढने के लिए किसी को कहीं जाने की जरूरत नहीं है।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि देश में हर कोई इसे अलग-अलग नामों से पुकार रहे हैं। कहा जा रहा है कि यह गरीबों के लिए योजना है। लेकिन यह देश के दरिद्रनारायण की सेवा का अवसर है। गरीब की सेवा करने का इससे बड़ा कोई योजना और काम हो सकती है।

सरकारी पैसे से इतनी बड़ी योजना किसी भी देश में नहीं चल रही है। उन्होंने कहा कि ‘देश के 50 करोड़ से ज्यादा भाई-बहनों को 5 लाख रुपये तक का हेल्थ-इश्योरेंस देने वाली ये दुनिया की सबसे बड़ी योजना है। इस योजना के लाभार्थियों की संख्या पूरे यूरोपियन यूनियन की कुल आबादी के बराबर है।’

साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि अगर अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको, इन तीनों देशों की आबादी को भी जोड़ दें तो उनकी कुल संख्या इस योजना के लाभार्थियों की संख्या के करीब ही होगी।

प्रधानमंत्री ने आयुष्मान भारत योजना के बारे में बात करते हुए कहा कि देश में बेहतर इलाज सीमित लोगों तक नहीं रहे। इसी भावना के साथ यह योजना देश को समर्पित कर रहा हूं।

पीएम ने कहा कि गरीब जितना स्वाभिमानी होता है, उस स्वाभिमान को नापने के लिए कोई तराजू नहीं बना है। मैंने गरीबी और गरीबी के स्वाभिमान को जिया है। हर चुनाव में टुकड़े फेंकों और राजनीति में अपना काम निकालो, यही  चलता है। अब देश गरीबी से मुक्त हो रहा है।

मोदी ने टॉल-फ्री नंबर के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि ‘आप 14555 नंबर पर फोन करके या फिर अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर भी योजना के बारे में जान सकते हैं। 5 लाख तक का जो खर्च है, उसमें अस्पताल में भर्ती होने के अलावा जरूरी जांच, दवाई, भर्ती से पहले का खर्च और इलाज पूरा होने तक का खर्च भी शामिल है। अगर किसी को पहले से कोई बीमारी है, तो उस बीमारी का भी खर्च इस योजना द्वारा उठाया जाएगा।’

साथ ही मोदी ने कहा, ‘ये मिशन सही मायने में एक भारत, सभी को एक तरह के इलाज की भावना को मजबूत करता है। जो राज्य इस योजना से जुड़े हैं, उनमें रहने वाले व्यक्ति किसी भी राज्य में जाएं, उन्हें इस योजना का लाभ मिलता रहेगा। अभी तक देश भर के 13,000 से अधिक अस्पताल इससे जुड़ चुके हैं।’

मोदी ने कई मुख्य बिंदुओं पर चर्चा की और कहा कि ‘आयुष्मान भारत’ और ‘आयुष्मान भव:’ कहकर अपने नारे को अपने संबोधन को खत्म किया।   

0 0
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Share Button

Related News:

भारत के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति चुप क्यों?
संविधान दिवस रौशनः अबकी बार खो दी सरकार
गजब, 30 बार दंड पेलिए और फ्री प्लेटफॉर्म टिकट पाईए, रेलवे मंत्री की ट्वीट
सलमान खान को 5 साल की सजा, गए जोधपुर सेंट्रल जेल
बिहार:गरीबों को टरकाते हैं हिलसा अनुमंडल के पदाधिकारी
पुणेः पुलिस फाइरिंग में 4 किसानों की मौत
राजगीर मलमास मेला सैरात भूमि से हर हाल में हटेगा अतिक्रमण, प्रशासन सक्रिय
नीतीश ने सबसे अधिक किसानों,युवाओं और गरीबों को पहुंचाई तकलीफः अखिलेश यादव
राहुल ने मुंह खोला, कहा लोकपाल से नहीं मिटेगा भ्रष्टाचार
जब गुलजार ने नालंदा की 'सांसद सुंदरी' तारकेश्वरी पर बनाई फिल्म 'आंधी'
“अंकल माओवादी हमारे स्कूल क्यो उडाते है?”उग्रवादियो की हितैषी बनी “शिबूसरकार” को शर्म नही आती?
"अनंत विकास स्रोत" और एच.डी.एफ.सी.बैंक का यह कैसा धंधा?
भाजपा-झामुमो के बीच जारी है अंतरंग याराना
तेजस्वी का बड़ा ट्वीटः बिहार में अमित शाह देते थे घूस, सुशील मोदी की विडियो से खुलासा
'भाजपा भगाओ-देश बचाओ' से साबित, लालू आज भी सबसे बड़े कद्दावर नेता
गुजरात दंगों में नरेंद्र मोदी पर उंगली उठाने वाले चर्चित पूर्व IPS को उम्रकैद
यूं गेंहू काटने वाली 'बंसती' को जिताने 'वीरू' पहुंचे मथुरा, बोले- मैं  किसान हूं
ढींढोर पीटने वाले, फौजियों के इस गांव में कहां पहुंचा विकास
इस 'नाग-फांस' से मुक्ति कैसे पाएंगे झारखंड के डीजीपी!
पटना जंक्शन पर विक्रमशिला एक्सप्रेस से असलहे का जखीरा बरामद, एक गिरफ्तार
नीतीश के सुशासन को लेकर उनके घर-जिले मे उठा सवाल:दोषी कौन?कुशासन या किसान?
जेल में बवाल, पथराव, जेलर समेत कई को पीटा, पुलिस कर रही ड्रोन से निगरानी
प्रसिद्ध भजन गायक की पुत्री-पत्नी समेत गला काटकर हत्या, लापता पुत्र का शव-कार जलाते एक धराया
बिहार में अब कहीं नहीं मिलेगी खुली सिगरेट, खरीदना होगा पैकेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Loading...
Close
Menu
error: Content is protected ! india news reporter